Breaking News

जिलास्तरीय बैंकिंग समन्वय समिति की बैठक में साख-जमा अनुपात बढ़ाने का निर्देश

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिलास्तरीय परामर्शदात्री समिति सह जिला समन्वय समिति की समीक्षा बैठक बुधवार को समाहरणालय के सभाकक्ष में आयोजित की गई. वहीं बताया गया कि जिले में बैंकों की कुल 117 शाखाएं हैं और इनके द्वारा 79 एटीएम का संचालन किया जाता है. समीक्षा के क्रम में पाया गया कि जिले का साख-जमा अनुपात 54.48 प्रतिशत है, जबकि बिहार राज्य का शाख जमा अनुपात 43.58 प्रतिशत है. वित्तीय वर्ष 2021-22 के प्रथम तिमाही में वार्षिक ऋण योजना में जिले की प्रगति 21.26 प्रतिशत रहा है, जबकि राज्य की औसत प्रगति 18.49 प्रतिशत है. 

मौके पर जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने बैंकरों को साख-जमा अनुपात एवं वार्षिक ऋण योजना में और तेजी लाने का निर्देश दिया. साथ ही सभी बैंकों को वित्तीय वर्ष 2021-22 के वार्षिक ऋण योजना का लक्ष्य के अनुरुप प्रगति करने एवं ऋण जमा अनुपात को राष्ट्रीय स्तर पर 72 प्रतिशत तक लाने की कार्यनीति बनाने का निर्देश दिया. 
जिलाधिकारी ने आकांक्षा जिला खगड़िया में वित्तीय समावेशन हेतु प्रधानमंत्री जनधन योजना अंतर्गत चालू एवं बचत खाता खोलने पर बल दिया. उन्होंने प्रधानमंत्री जीवन सुरक्षा बीमा योजना, प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना, अटल पेंशन योजना की भी समीक्षा की और पाया कि अटल पेंशन योजना में 100 प्रतिशत से अधिक लक्ष्य प्राप्ति की जा चुकी है.

वहीं स्टार्टअप इंडिया एवं स्टैंड अप इंडिया के तहत नए इकाइयों के संचालन हेतु ऋण उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया. साथ ही बैंकों द्वारा प्रदत ऋणों की वसूली, विशेषकर सर्टिफिकेट केस के मामलों पर विशेष बल दिया गया और इसमें प्रशासन द्वारा यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन भी डीएम ने दिया. मौके पर सभी बैंक खातों को शत-प्रतिशत आधार से जोड़ने का निर्देश दिया गया. साथ ही जिला स्तरीय अनुश्रवण समिति का भी गठन किया गया.

वहीं अग्रणी जिला प्रबंधक सोनू कुमार के द्वारा बताया गया कि खगड़िया के विभिन्न ग्रामीण क्षेत्रों में वित्तीय साक्षरता हेतु कैंप आयोजित किया जा रहा है. जिस पर जिलाधिकारी ने इन कैंपों की संख्या बढ़ाने का निर्देश दिया. डीएम ने मत्स्य, मुर्गी पालन, पशुपालन एवं गव्य/डेयरी किसानों को किसान क्रेडिट कार्ड कैंप लगाकर प्राथमिकता के आधार पर देने का निर्देश दिया. साथ ही जिला मत्स्य कार्यालय, जिला गव्य विकास कार्यालय, सहकारी दुग्ध समिति एवं जिला पशुपालन कार्यालय द्वारा बैंकों को भेजे गये आवेदनों का तुरंत निष्पादन करने का भी निर्देश दिया गया. वहीं पीएम स्वनिधि योजना के तहत सभी फुटकर विक्रेताओं के ऋण आवेदन को कैम्प मोड में निष्पादित करने का निर्देश दिया गया. इस अवसर पर अग्रणी जिला प्रबंधक ने सभी बैंकों के जिला समन्वयक को प्रधानमंत्री जीवन ज्योति योजना , प्रधानमंत्री सुरक्षा वीमा योजना एवं अटल पेंशन योजना का लाभ जिले के लोगों तक पहुंचाने का निर्देश दिया. वहीं यूनियन ग्रामीण स्वरोजगार प्रशिक्षण संस्थान (RSETI) से प्रशिक्षण प्राप्त लाभार्थियों को क्रेडिट लिंकेज बढ़ाने पर बल देने की बात कही गई. 

बैठक में जिला विकास प्रबंधक नाबार्ड राखी कुमारी भारतीय रिजर्व बैंक के प्रतिनिधि चंद्रेश यादव, अग्रणी जिला प्रबंधक सोनू कुमार, बैंकों के जिला समन्वयक, वरीय उप समाहर्ता (बैंकिंग), मो नवाजिश अख्तर सहित जिला पशुपालन पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी, जिला उद्यान पदाधिकारी, जिला मत्स्य पालन पदाधिकारी, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक सहायक निदेशक आदि उपस्थित थे.


Check Also

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

error: Content is protected !!