Breaking News

नाई समाज द्वारा जाति जनगणना की मांग, दिसम्बर में जिला सम्मेलन

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : भारतीय नाई समाज के जिला इकाई की बैठक गुरूवार को जेएनकेटी इंटर विद्यालय के मैदान में आयोजित किया गया. जिसकी अध्यक्षता जिला अध्यक्ष सह प्रदेश उपाध्यक्ष उमेश ठाकुर एवं मंच संचालन जिला महामंत्री सह कोशी प्रभारी पाण्डव कुमार ने किया. जबकि धन्यवाद ज्ञापन कार्यकारिणी सदस्य राकेश कुमार के द्वारा किया गया.

बैठक में उमेश ठाकुर ने कहा कि नाई समाज के विकास के लिए कर्पूरी फॉर्मूले को केंद्र स्तर पर लागू किया जाना आवश्यक है. साथ ही देश में पिछड़े व अति पिछड़े समाज के उत्थान के लिए जातिगत जनगणना अत्यंत आवश्यक हैं, जिससे सभी जाति को जनसंख्या के मुताबिक सरकारी व आरक्षण का लाभ मिल सकें. उन्होंने कहा कि जिस जननायक कर्पूरी ठाकुर के नाम पर राजनीतिक पार्टी अपना विकास कर रही है, वो पार्टी आज उनके अंतिम इच्छा को लागू करने में पीछे है. इतना ही नही, आरक्षण का जो फॉर्मूले केंद्र में लागू है, उसे भी समाप्त करने का प्रयास किया जा रहा हैं.

वहीं महामंत्री पाण्डव कुमार ने कहा कि समाज के विकास के लिए संगठित रहना आवश्यक है और जब तक हम सभी संगठित नही होंगे तब तक हमें हमारा अधिकार नहीं मिल सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि बढ़ते हुए महंगाई के समय में सभी को एक जुट होकर आगे बढ़ने की आवश्यकता है और जब तक सरकार हमारी विभिन्न मांगों को नही मानती तब तक साथ मिलकर संघर्ष करने की जरूरत है. 


जबकि जिला मंत्री श्रवण ठाकुर ने कहा कि देश मे नाई समाज की स्थिति काफी दयनीय है और इस समाज के विकास के लिए अधिक से अधिक जनप्रतिनिधियों की आवश्यकता है. इसके लिए समाज के सभी लोगों को एकजुट होकर समाज के लोगो को चुनाव में विजय के लिए सहयोग की आवश्यकता है. समाज का विकास तभी होगाइस समाज के लोग लोकसभा व विधानसभा का प्रतिनिधित्व करेंगे.

इस अवसर पर जिला मंत्री उमेश ठाकुर उर्फ गुड्डू ठाकुर ने कहा कि कोरोना काल में लॉक डाउन के कारण नाई समाज की आर्थिक स्थिति काफी दयनीय हो चुकी है और संगठन के माध्यम से राज्य व केंद्र सरकार से आर्थिक सहयोग की मांग की गई थी. लेकिन अबतक इस पर पहल नही हुई है. ऐसे में इस मांग को लेकर एक आंदोलन की आवश्यकता हैं. 
बैठक में राज्य सरकार व केंद्र सरकार से मांग किया गया कि नाई जाती के उत्थान के लिए जातिगत जनगणना कराई जाए और नाई समाज को अनुसूचित जाति में शामिल किया जाये. साथ ही सैलून सेवा मूल्य केंद्र स्तर पर निर्धारित करने की मांग रखी गई. वहीं राज्य में केश कला बोर्ड स्थापना़, नाई समाज को श्रमिक कार्ड व श्रमिक बीमा सरकार के द्वारा बनाये जाने की मांग की गई.

बैठक में रेल उपभोक्ता संघर्ष समिति के संयोजक सुभाष चन्द्र जोशी, देश बचाओ अभियान के किरणदेव यादव सहित संगठन के कोषाध्यक्ष देवानन्द ठाकुर, जिला कार्यकारिणी सदस्य रामजी ठाकुर, नरेश ठाकुर, मनीष कुमार, कुन्दन कुमार, विपिन कुमार, मिथुन कुमार, श्रवण कुमार, पंकज कुमार, उमेश कुमार, अनोज कुमार, राजेश कुमार, पवन ठाकुर आदि उपस्थित थे.

Check Also

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

error: Content is protected !!