Breaking News

पंचायत चुनाव को लेकर समीक्षात्मक बैठक, दिया गया आवश्यक निर्देश

लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : पंचायत चुनाव को लेकर मंगलवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष की अध्यक्षता में कोषांगों के वरीय एवं नोडल पदाधिकारियों कि बैठक आयोजित की गई. वहीं डीएम के द्वारा आवश्यक निर्देश दिया गया. इस क्रम में जिलाधिकारी ने वाहन कोषांग के नोडल पदाधिकारी को प्रत्येक चरण में वाहनों के आवश्यक संख्या एवं प्रकार के बारे में यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया कि किस मतदान केंद्र के लिए कौन सी वाहन चाहिए. साथ ही उन्होंने गाड़ी मालिकों के संगठन के साथ इस संबंध में बैठक करने का निर्देश देते हुए कहा कि किस मतदान केंद्र पर कौन सी गाड़ी पहुंच पाएगी इसका अंतिम आंकलन निश्चित रूप से मिल जाना चाहिए.

मौके पर सामग्री कोषांग को सामान्य एवं विशेष सामग्री तैयार करने का निर्देश देते हुए कहा गया कि दो चरणों के मतदान के लिए थैला तैयार करके स्टॉक में रख लें. वहीं जिला पंचायती राज पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि वोटिंग कंपार्टमेंट जिले में पहुंचने वाला है. जबकि प्रशिक्षण कोषांग के द्वारा सूचित किया गया कि 25 तारीख से तीसरे चरण का प्रशिक्षण प्रारंभ होने वाला है.

वहीं कार्मिक कोषांग को हर पंचायत में न्यूनतम 2 सेक्टर एवं 7 वार्ड पर एक सेक्टर गठित करने का निर्देश दिया गया. साथ ही पीसीसीपी दल एवं जोनल के साथ सुपर जोनल मजिस्ट्रेट की प्रति आदेश निकालने का भी निर्देश दिया गया. जिलाधिकारी ने मतदान के दिन सभी पदाधिकारी को क्षेत्र में उपस्थित रहने का निर्देश दिया. साथ ही कार्मिकों को भुगतान हेतु राशि का आंकलन भी करने का निर्देश दिया.

जिले के अलावा प्रखंडों में नियंत्रण कक्ष स्थापित करने का निर्देश जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया. वहीं प्रेक्षक कोषांग के द्वारा बताया गया कि बुधवार को प्रेक्षक जिले में पहुंचेंगे. जिलाधिकारी ने इन्हें अच्छे वाहन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया. मतदान केंद्रों एवं मतगणना कक्ष में समाचार कवरेज के लिए इच्छुक मीडिया कर्मियों को प्राधिकार पत्र निर्गत करने का निर्देश भी जिलाधिकारी के द्वारा दिया गया.

मौके पर जिलाधिकारी ने मतदान केंद्रों पर पर्याप्त संख्या में थर्मल स्कैनर की उपलब्धता सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया. गौरतलब है कि पहले दो चरणों में जिले के परबत्ता और गोगरी में पंचायत आम निर्वाचन होना है. वहीं ईवीएम कोषांग के नोडल पदाधिकारी के द्वारा बताया गया कि बुधवार से ईवीएम की सीलिंग का कार्य प्रारंभ होगा. जिलाधिकारी ने इसका वीडियोग्राफी कराने का निर्देश दिया. साथ ही जिलाधिकारी ने मतदान के उपरांत ईवीएम की प्राप्ति के लिए टीम प्रतिनियुक्ति के साथ दो काउंटरों के बीच डिवाइडर लगाने का निर्देश दिया, ताकि ईवीएम आपस में नहीं मिले. वहीं बताया गया कि वज्रगृह एवं काउंटिंग हॉल तैयार कर लिया गया है और वज्रगृह में लाइन चिन्हित करने का कार्य किया जा रहा है, ताकि ईवीएम को उचित स्थल पर रखा जा सके. 
वहीं जिलाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक चरण में 3 प्रतिशत मतदान केंद्रों पर वेबकास्टिंग का कार्य करना है. जिसके लिए ऐसे मतदान केंद्रों को चयनित है करना है जहां नेटवर्क सही से उपलब्ध रहता है. साथ ही मॉडल मतदान केंद्र निर्माण के संबंध में भी जिलाधिकारी ने निर्देश दिया. जिलाधिकारी ने विधि व्यवस्था की स्थिति बनाए रखने के लिए अनुमंडल पदाधिकारी को असामाजिक तत्वों को बांड डाउन करने का भी निर्देश दिया, ताकि निर्वाचन में कोई गड़बड़ी ना हो सके और शांतिपूर्ण और सुरक्षित माहौल में निर्वाचन कार्य संपन्न किया जा सके.


समीक्षात्मक बैठक में उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अपर समाहर्ता सह जिला लोक शिकायत निवारण पदाधिकारी के साथ जिला स्तरीय सभी पदाधिकारी एवं वरीय उप समाहर्ता उपस्थित थे.

Check Also

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

error: Content is protected !!