Breaking News

राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज को ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन ग्रीन अवार्ड’




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : जिले के सदर प्रखंड के आवास बोर्ड स्थित राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज को भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय के उच्च शिक्षा विभाग महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण शिक्षा परिषद (एमजीएनसीआरई) ने स्वच्छता, शिक्षा और अभ्यास में योगदान के लिए स्वच्छता एक्शन प्लान 2020- 2021 के तहत ‘वन डिस्ट्रिक्ट वन ग्रीन चैंपियन अवार्ड’ प्रदान किया गया है. इस क्रम में महाविद्यालय के खाता में 5 हजार की राशि और साथ ही एमजीएनसीआरई शिक्षा मंत्रालय से एक प्रमाण पत्र जिला मजिस्ट्रेट के माध्यम से कॉलेज को प्रदान किया जाएगा.

उल्लेखनीय है कि इस अवार्ड के लिए बिहार के 379 सहित भारत के लगभग 20 हजार उच्च शिक्षण संस्थानों ने भाग लिया था. जिसमें देश के 400 उच्च शिक्षण संस्थान एवं बिहार के 38 जिलों में से 12 जिलों के 12 कॉलेजों का चयन किया गया. भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय एमजीएनसीआरई स्वच्छ कार्य योजना (एसएपी ) ग्रीन केंपस इनिशिएटिव के तहत स्वच्छता के क्षेत्र में सराहनीय योगदान के लिए यह पुरस्कार प्रदान करता है  


राजमाता माधुरी देवी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के स्वच्छता एक्शन प्लान के समन्वयक प्रोफेसर इंद्रजीत कुमार ने बताया है कि मुख्य रूप से 6 विधाओं में प्रदर्शन के आधार पर कॉलेज की रैंकिंग की जाती है. जिसमें कचरा प्रबंधन, उर्जा निर्माण व प्रबंधन, जल प्रबंधन, स्वच्छता प्रबंधन, हरा भरा केंपस, जागरूकता अभियान और सामाजिक कार्यों से संबंधित गतिविधियों के गत साल के प्रदर्शन का आंकलन बाहर की टीम के द्वारा किया जाता है. साथ ही उन्होंने बताया कि अगस्त 2020 में ऑनलाइन आवेदन करने के बाद टीम के द्वारा जमीनी हकीकत की जानकारी ली गई थी.

इधर कॉलेज की उपलब्धि पर राज माता माधुरी टीचर ट्रेनिंग कॉलेज के संरक्षक डा स्वामी विवेकानन्द, चेयरमैन डा रीना कुमारी रूबी, प्राचार्य डा इंद्रजीत पटेल ने कहा है कि यह जिले के लिए सम्मान का विषय है. जबकि एनएसएस के प्रभारी प्रो इंद्रजीत कुमार, आर्ट के प्रो रंजीत कुमार रंजन, ड्रामा के प्रो हरि किशोर ठाकुर, प्रो बिंद बहादुर कुशवाहा, प्रो प्रदीप, प्रो अजय यादव, प्रो शिवलाल यादव, प्रो प्रीति, प्रो सत्येंद्र राम एवं कॉलेज कर्मी मिलन यादव, मिथुन कुमार, रूपेश कुमार, रामानंद कुमार आदि ने इस उपलब्धि को सामाजिक कार्यों का ठोस परिणाम बताया है.

Check Also

चंदन कुशवाहा होंगे खगड़िया के नए एसपी, सागर कुमार का किशनगंज तबादला

चंदन कुशवाहा होंगे खगड़िया के नए एसपी, सागर कुमार का किशनगंज तबादला

error: Content is protected !!