Breaking News

कल से लगेगी 18 साल से अधिक उम्र वालों को वैक्सीन, ऐसे करायें रजिस्ट्रेशन




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : 9 मई से प्रारंभ हो रहे 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए कोविड वैक्सीनेशन कार्य की तैयारियों का शनिवार को जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष के द्वारा समीक्षा की गई. इस दौरान डीएम ने कोविड  संक्रमण की दूसरी लहर के तेज गति से विस्तार से निपटने के लिए वैक्सीनेशन के साथ ही कोविड टेस्टिंग बल देते हुए संबधित अधिकारियों को आवश्यक निर्देश दिया. 


डीएम के द्वारा सभी सरकारी अस्पतालों में रजिस्ट्रेशन के आधार पर 18 से 44 आयु वर्ग के लोगों को कोविड वैक्सीन लगाने का निर्देश दिया गया. वहीं बताया गया कि जिले को पर्याप्त संख्या में वैक्सीन की डोज प्राप्त हो चुका है. वैक्सीन लगवाने से पहले रजिस्ट्रेशन एवं स्लॉट बुकिंग होनी चाहिए। कोविड वैक्सीन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पहले की ही तरह कोविड पोर्टल https://selfregistration.cowin.gov.in/ पर या आरोग्य सेतु ऐप या उमंग ऐप के जरिये कोई भी व्यक्ति अपना रजिस्ट्रेशन करा सकता है. 


मौके पर जिलाधिकारी ने जिले में कोविड टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने का स्वास्थ्य विभाग को निर्देश दिया. ताकि लॉकडाउन के दौरान ही संक्रमण के प्रसार को नियंत्रित कर जिले को कोविडमुक्त किया जा सके. वहीं उन्होंवे बताया कि वर्तमान में जिले में कोविड सैम्पलिंग की संख्या 1300 है, जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है. जबकि आरटीपीसीआर के माध्यम से 500 कोविड टेस्ट एवं ट्रूनेट के माध्यम से 100  कोविड टेस्ट कराए जा रहे हैं. शेष टेस्ट रैपिड एंटीजन किट के माध्यम से हो रहा हैं. वहीं डीएम ने रैपिड एंटीजन टेस्ट की संख्या बढ़ाने का निर्देश देते हुए कहा कि कोविड संक्रमित व्यक्ति का पता चलने पर तुरंत उपचारात्मक कदम उठाकर संक्रमण के विस्तार को नियंत्रित किया जा सकता है एवं कांटेक्ट ट्रेसिंग भी कराया जा सकता है. डीएम ने कोविड सैंपलिंग के लिए प्रखंड पंचायत स्तर पर माइक्रो प्लान बनाकर टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने का निर्देश देते हुए मोबाइल टीम के माध्यम से भी टेस्टिंग कराने का निर्देश दिया. वहीं बताया गया कि जिले को सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्रों एवं सदर अस्पताल में पूर्व की भांति टेस्टिंग होती रहेगी और आवश्यकतानुसार एक से अधिक मोबाइल टीम भी प्रखंडों में कार्यरत रह सकती है.

बैठक में उप विकास आयुक्त अभिलाषा शर्मा, जिला प्रतिरक्षण पदाधिकार देवनंदन पासवान सहित स्वास्थ्य विभाग के पदाधिकारी, डब्ल्यूएचओ, यूनिसेफ व केयर इंडिया के प्रतिनिधि उपस्थित थे.

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!