Breaking News

खगड़िया : स्थानीय स्तर पर निर्मित वस्तुओं की बाजार में अच्छी डिमांड




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले का परबत्ता प्रखंड में करीब एक दर्जन से अधिक लघु उद्योग चल रहे हैं. जो लोगों को रोजगार दिलाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. मशाला उत्पादन व पैकिंग फ्लाई ऐश ब्रिक्स, पेवर ब्लॉक निर्माण, सरसों तेल उत्पादन व पैकिंग, चप्पल निर्माण, कैरी बैग निर्माण, पत्तल निर्माण, मुढ़ी का उत्पादन, पनीर व घी का निर्माण, कांपी का निर्माण, अगरबत्ती निर्माण, गारमेंट्स, एलईडी बल्ब, स्कूल बेग निर्माण, केक निर्माण जैसे लघु उद्योग शामिल हैं. यहां से निर्मित वस्तु स्थानीय बाजारों के साथ-साथ अन्य जिलों के बाजारों में भी पहुंच रहे हैं. 


बताया जाता है कि वैश्विक कोरोना महामारी में हुनरमंद व्यक्ति जो अन्य प्रदेश में काम कर रहे हुनरमंद व्यक्ति काम की मंदी को देखते हुए वापस घर आ गए और वे खुद अपने  गांव में रहकर आत्म निर्भर हो रहे हैं. साथ ही उनके द्वारा निर्मित वस्तुओं पर लोग अधिक विश्वास कर रहे हैं तथा बाजारों में  इन सभी वस्तुओं की डिमांड भी अच्छी है.

बताया जा रहा है कि यदि मार्केटिंग एवं आकर्षक पैकिंग की सुविधा हो तो यहां की उत्पादित वस्तु नामी गिरामी कंपनी के उत्पाद को कड़ी टक्कर दे सकती है. सरकार छोटे, मध्यम उद्यमियों को आगे बढ़ाने के लिए कई कार्यक्रम चला रही हैं, लेकिन अब भी उद्यमियों को प्रोत्साहित करने वाली योजनाएं कागजों तक ही सिमट कर रह जाती है. हलांकि जिले के डीएम आलोक रंजन घोष ने एक कलस्टर का निर्माण कर कुछ छोटे-छोटे उद्यमियों को  प्रखंड कार्यालय में एक जगह शिफ्ट करने की पहल किया है. लेकिन कोरोना की दूसरी लहर ने इस कार्य पर थोड़ा विराम लगा दिया है.

Check Also

नगर पंचायत के विकास कार्यों के लिए 1 अरब 15 करोड़ का बजट

नगर पंचायत के विकास कार्यों के लिए 1 अरब 15 करोड़ का बजट

error: Content is protected !!