Breaking News

Covid-19 के बावजूद तीव्र विकास के साथ खगड़िया बढ़ रहा स्वर्णिम भविष्य की ओर




लाइव खगड़िया (मनीष कुमार) : 72वें गणतंत्र दिवस के अवसर पर मंगलवार को जिले का मुख्य कार्यक्रम शहर के जेएनकेटी स्टेडियम में आयोजित किया गया. जहां जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने झंडोत्तलन किया. वहीं तिरंगे को सलामी दी गई और जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष एवं पुलिस अधीक्षक अमितेश कुमार के द्वारा परेड का निरीक्षण किया गया. इस दौरान माहौल देशभक्ति की भावनाओं से अोतप्रोत रहा.

मौके पर डीएम ने अपने संबोधन के दौरान जिले की उपलब्धियों व विकास की चर्चा करते हुए कहा कि कोविड-19 जैसे वैश्विक महामारी के बावजूद भी जिला तीव्र विकास के साथ अपने स्वर्णिम भविष्य की ओर तेजी से अग्रसर है.

वहीं उन्होंने कहा कि जिले में मुख्यमंत्री के सात निश्चय योजना के तहत स्वच्छता, स्वच्छ जल, रोजगार, शिक्षा, बिजली सहित युवाओं को अवसर प्रदान करने जैसे क्षेत्र में उत्साहवर्धन प्रयास किया जा रहा है. जिलेवासियों को बेहतर स्वास्थ्य सेवाएं प्रदान कराने के लिये भी जिला प्रशासन लगातार प्रयासरत है. इस कड़ी में कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए जिले के सभी प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों सहित सदर अस्पताल व स्टेशन परिसर में नि:शुल्क कोविड जांच की व्यवस्था की गई है. जिले में अबतक 3 लाख 63 हजार से अधिक लोगों का नि:शुल्क जांच किया जा चुका है. जिसमें 2 हजार 7 सौ 38 लोग कोरोना संक्रमित पाये गये. लेकिन यह हर्ष का विषय है कि 25 जनवरी तक जिले में मात्र एक कोविड संक्रमित व्यक्ति रह गये हैं और जिला कोविड संक्रमण से मुक्त जिला बनने की ओर अग्रसर हो रहा है. 


वहीं डीएम ने बताया कि जिले में 16 जनवरी से कोविड-19 का टीकाकरण का कार्य भी आरंभ हो चुका है. जिसके प्रथम चरण में स्वास्थ्य क्षेत्र से जुड़े कर्मियों को प्राथमिकता दी गई है और 25 जनवरी तक 2 हजार स्वास्थ्यकर्मियों का टीकाकरण किया जा चुका है. जबकि अगले चरणों में इच्छुक फ्रंट लाइन वर्कर्स का भी टीकाकरण किया जायेगा.

इस अवसर पर जिलाधिकारी ने स्वास्थ्य क्षेत्र में जिले की उपलब्धियों पर प्रकाश डालते हुए कहा कि जिले के सदर अस्पताल में एएनएम कॉलेज का संचालन हो रहा है. साथ ही सदर अस्पताल में फिजियोथेरेपी यूनिट, एनसीडी क्लिनिक, पेसेंट शेड, विशेष नवजात देखभाल इकाई का भी निर्माण किया गया है. यक्ष्मा मरीजों की जांच के लिए CB-NAAT मशीन की व्यवस्था की गई है. आपात स्थिति के लिए जिले में 18 सरकारी एम्बुलेंस की सेवा उपलब्ध है. 


मौके पर डीएम ने कहा कि वित्तीय वर्ष 2021-22 में जिले के 44 स्वास्थ्य उप केन्द्रों को हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर में परिवर्तित करने का लक्ष्य है. जबकि उन्नयव बिहार कार्यक्रम के तहत जिले के सभी 135 माध्यमिक विद्यालयों में स्मार्ट क्लास का संचालन किया जा रहा है. जल जीवन हरियाली योजना के तहत जिले के 78 विद्यालयों में जल संचय संरचना की स्थापना की जा चुकी है. विद्यालय के पोषक क्षेत्रों में 1 जुलाई से 16 जुलाई 2020 तक नामांकन अभियान चलाकर 37 हजार 4 सौ 80 बच्चों का विद्यालय में नामांकन कराकर उसे शिक्षा की मुख्य धारा से जोड़ने का प्रयास किया गया है. जबकि मुख्यमंत्री बालिका साइकिल योजना से 1 लाख 4 हजार, 5 सौ 35, बालक पोशाक योजना से 71 हजार 6 सौ 7 छात्र -छात्राओं को लाभान्वित किया गया है.

वहीं डीम ने कहा कि जिला मक्का उत्पादन में देश में अग्रणी स्थान रखता है और कृषि विभाग के द्वारा धान, मक्का, मसूर, मुंग, गेंहू के लगभग 3304.2 क्विंटल बीज अनुदानित दर पर उपलब्ध कराया गया है. साथ ही कृषि यंत्रीकरण योजना के तहत फसल अवशेष प्रबंधन हेतु 17 प्रकार के कृषि यंत्रों पर अनुदान दिया गया है. जिसके लिए 368 लाभुकों को परमिट दिया गया है. जबकि धान अधिप्राप्ति के क्षेत्र में इस वर्ष 25 जनवरी तक लक्ष्य के विरूद्ध 59.96 प्रतिशत धान की अधिप्राप्ति कर ली गई है और 1011 किसानों को 9 करोड़ से अधिक राशि सीधे उनके खातों में अंतरित की जा चुकी है. अपने संबोधन के अंत में डीएम ने कोरोना संक्रमण के मद्देनजर मास्क का प्रयोग करने और सामाजिक दूरी का पालन करने का आग्रह करते हुए कहा कि जिला शीघ्र ही विकास की नई उंचाइंयों को प्राप्त करेगा. साथ ही उन्होंने जिले में अमन, शांति व सद्भावना का वातावरण कायम रहने की कामना किया.

Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!