Breaking News

पति की लंबी उम्र की कामना के साथ महिलाएं कर रही हरितालिका तीज व्रत




लाइव खगड़िया : उत्तर भारत समेत देश के विभिन्न हिस्सों में पति की लंबी आयु और सौभाग्य के लिये मनाया जाने वाला हरितालिका तीज व्रत भाद्रपद माह के शुक्ल पक्ष की तृतीया तिथि को रखा जाता है. इस साल सुहागन महिलाएं यह व्रत आज शुक्रवार को कर रही है. मान्यता है कि जो सुहागन स्त्रियां इस दिन निर्जला व्रत रखती हैं, उन्हें अखंड सौभाग्यवती का आशीर्वाद मिलता है. ऐसे में सुहागन स्त्रियां अपने पति की लंबी उम्र और घर परिवार में सुख समृद्धि की कामना के लिए हरितालिका तीज व्रत करती हैं.

पूजा के लिए महिलायें निर्जल व्रत रख रही हैं और हाथों में मेहंदी रचा सोलह श्रृंगार कर व्रत रखने की परम्परा को महिलायें निभा रही है. रात में भगवान शिव और गौरी की पूजा होगी और व्रती महिलायें अपने पति की लंबी आयु के लिए प्रार्थना करेंगी. जबकि शनिवार की सुबह पूजा के बाद ही अन्न जल ग्रहण करेंगीं.

इस दिन भगवान शंकर और माता पार्वती की पूजा की जाती है. पूजा के क्रम में माता पार्वती को सुहाग का सभी श्रृंगार अर्पित किया जाता है. मान्यता है कि इससे प्रसन्न हो कर देवी पार्वती भी व्रती स्त्री के सुहाग की लंबी उम्र होने का आशीर्वाद देती हैं.



हरितालिका तीज शुभ मुहूर्त

तृतीया तिथि आरंभ : 21 अगस्त, शुक्रवार सुबह 02 बजकर 13 मिनट से

तृतीया तिथि समाप्त : 21 अगस्त, शुक्रवार रात 11 बजकर 02 मिनट तक

प्रदोष काल हरतालिका पूजा मुहूर्त : शाम 06 बजकर 54 मिनट से 09 बजकर 06 मिनट तक

Check Also

…और कुंवारी कन्याओं की हंसी से गुंजायमान हो गया दुर्गा मंदिर परिसर

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले भर में आदिशक्ति मां दुर्गा की आराधना से …

error: Content is protected !!