देव डाग्यनोस्टिक : एक नया विकल्प, विभिन्न टेस्ट सहित डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध – Live Khagaria
Breaking News

देव डाग्यनोस्टिक : एक नया विकल्प, विभिन्न टेस्ट सहित डायलिसिस की सुविधा उपलब्ध




लाइव खगड़िया : चिकित्सा के क्षेत्र में जांच के लिए जिलेवासियों को अब एक नया विकल्प मिल चुका है. अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस देव डाग्यनोस्टिक के खुलने से विभिन्न जांच के लिए अब मरीजों को दूसरे शहर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी. शहर के परमानंदपुर ढाला के समीप खुले देव डाग्यनोस्टिक के निदेशक अनिल कुमार झा की मानें तो जिले में जांच की बेहतर सुविधाएं नहीं रहने से यहां के डॉक्टर भी परेशान रहते थे. साथ ही गरीब परिवार के मरीजों को दूसरे जिले में जांच के लिए जाने में सोचना पड़ता था. शहर में मानक पर खड़ा उतरने वाला लैब की सुविधा नहीं होने की वजह से डॉक्टर लैब जांच के वजाय क्लीनिकल जांच के आधार पर ही दवा लिखते थे. लेकिन ऐसी स्थिति में मरीज की हालत में सुधार नहीं होने पर उसे डॉक्टर जांच के लिए बाहर भेजते थे. जिससे रिपोर्ट आने में 4 सो 5 दिनों का समय लग जाता था. इस बीच मरीजों की परेशानी बढ जाती थी.

देव डाग्यनोस्टिक के निदेशक अनिल कुमार झा बताते हैं कि लैब के खुलने से अब प्रारंभिक अवस्था में ही जांच से बीमारियों का पता लगाया जा सकेगा. जिससे चिकित्सकों सहित मरीजों को भी सुविधा होगी. साथ ही मरीज को बेगूसराय या भागलपुर जाने की जरूरत नहीं पड़ने से उनका समय व रूपयों दोनों की बचत होगी. उन्होंने बताया कि देव डाग्यनोस्टिक में जांच की आधुनिक मशीन लगायी गयी है. जहां योग्य डॉक्टर के द्वारा रिपोर्ट तैयार की जाएगी.

वहीं लैब में इकोकार्डियोग्राफी, सिटी स्कैन, थाइराइड, प्रजनन संबंधी हार्मोन्स, हृदय संबंधी रक्त जांच सहित अन्य बीमारियों के विभिन्न जांच की सुविधा उपलब्ध होने की जानकारी दी गई है. साथ ही बताया गया कि यहां डायलिसिस की सुविधा भी उपलब्ध है. बताया जाता है कि कोरोना संक्रमण काल के मद्देनजर खुले वातावरण में इंफ्रास्ट्रक्चर तैयार किया गया है. ताकि वहां आने वाले लोगों को किसी तरह की परेशानी नहीं झेलनी पड़े. मौके पर मेडिकल डायरेक्टर  डॉ सुभाष रंजन झा, लैब डायरेक्टर एन आर गुप्ता, रेडियोलॉजी हेड प्रकाश सत्रा आदि मौजूद थे.

Check Also

कपड़ा धोने के दौरान नहर में डूबने से 38 वर्षीय युवक की मौत

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के बेलदौर प्रखंड में सोमवार को नहर के …

error: Content is protected !!