यह है नगर परिषद का एक्शन प्लान, बदल सकती है शहर की सूरत – Live Khagaria
Breaking News

यह है नगर परिषद का एक्शन प्लान, बदल सकती है शहर की सूरत




लाइव खगड़िया : नगर सभापति सीता कुमारी ने रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित कर नगर को स्वच्छ बनाने में लोगों से सहयोग की अपील करते हुए बताया कि दो वर्ष पूर्व शहर से नाले और बारिश के पानी की निकासी को लेकर तीन डीपीआर नगर विकास एवं आवास विभाग को भेजा था. जो कि अब स्वीकृत हो गया है और नामामि गंगे योजना के तहत शहर से निकलने वाले नाले के गंदे पानी को साफ कर बाहर फेंका जायेगा. इस योजना के तहत द्वितीय फेज में जेएनकेटी इंटर विद्यालय स्थित स्लुइस गेट के पास नगर विकास के एजेंसी बुडको के द्वारा 21 करोड़ की लागत से बनने वाले सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट टेंडर निकला जा चुका है और जल्द ही इसका शिलान्यास कर कार्य आरंभ कर दिया जायेगा. 

वहीं नगर सभापति ने बताया कि उसके पूर्व प्रथम फेज में दान नगर के वार्ड नंबर 01 में सम्प हाउस के पास 21 करोड़ की लागत से सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट का टेंडर एवं शिलान्यास हुआ था. जिसका निर्माण कार्य आरंभ होना है. साथ ही उन्होंने कहा कि इस दोनों सीवरेज ट्रीटमेंट प्लांट के निर्माण से शहर में जलजमाव की समस्या दूर हो जायेगी.

मौके पर नगर सभापति ने बताया कि नगर परिषद द्वारा भेजा गया तीसरा डीपीआर रेलवे लाईन के उत्तरी भाग के 5 नंबर वार्ड का है और उसका भी टेंडर जल्द हो जायेगा. साथ ही उन्होंने बताया कि जल निकासी के लिए राजेंद्र चौक हनुमान मंदिर से बखरी बस स्टैंड तक 1 करोड़ 50 लाख रुपए की लागत से बनने वाले बड़ा आरसीसी नाला के निर्माण के लिए  तीन-चार माह पूर्व टेंडर हो चुका है और टेंडर के फाइनल होने की प्रक्रिया के लिए नगर विकास विभाग में फाइल गया हुआ है. इसका भी जल्द निर्माण कार्य शुरू हो जाने की संभावना है. जबकि नगर परिषद के 26 वार्डों में नाली -गली योजना के तहत कुल 4 करोड़ रुपए से 77 योजना का टेंडर किया जा चुका है और संवेदक को कार्यादेश मिलते ही कार्य आरंभ कर दिया जायेगा. इसी तरह शहर के मेन रोड का निर्माण के लिए नगर परिषद से टेंडर हो चुका है और यहां जलजमाव से निजात के लिए 34 लाख रुपए से सड़क के दोनों साइड आरसीसी नाला एवं 42 लाख रुपए की लागत से सड़क का निर्माण होगा. साथ ही शहर के एनएसी रोड का भी टेंडर हो गया है और कार्यादेश प्रक्रिया में है. इस सड़क का निर्माण 46 लाख रुपए से किया जाना है. नगर सभापति ने बताया है कि राजेंद्र चौक से सुधा दुकान व मुर्गा मंडी होते हुए पूरब केबिन ढाला तक सड़क निर्माण कार्य का भी टेंडर चुका है और कार्यादेश प्रक्रिया में है. इस सड़क का निर्माण 21 लाख रुपए की लागत से किया जाना है. उन्होंने बताया कि इन सभी सड़कों का निर्माण कार्य एक माह के अंदर आरंभ हो जायेगा और इसरे अतिरिक्त नगर परिषद के कई अन्य सड़क का टेंडर भी लगभग 1 करोड़ 50 लाख रुपए हुआ है. 

प्रेस वार्ता के दौरान नगर सभापति ने बताया कि शहर के 20 फीट लेकर इससे अधिक चौड़ी सड़क रोड डिवीजन को बनाना है  इस संदर्भ में एक वर्ष पूर्व सरकार का निर्देश आया था. जिसके बाद शहर के स्टेशन रोड की सड़क को रोड डिविजन को हस्तांतरित कर दिया गया है. बावजूद इसके जिलाधिकारी के निर्देश पर स्टेशन रोड को चलने लायक बनाने के लिए नगर परिषद के द्वारा ईंट का टुकड़ा और राबिस गिराया जा रहा है. मौके पर पूर्व नगर सभापति मनोहर कुमार यादव, नगर पार्षद शिवराज यादव एवं रणवीर कुमार उपस्थित थे.

Check Also

कपड़ा धोने के दौरान नहर में डूबने से 38 वर्षीय युवक की मौत

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के बेलदौर प्रखंड में सोमवार को नहर के …

error: Content is protected !!