अनोखा प्रदर्शन : मक्के से हवन और पीएम, सीएम व मंत्री के नाम पर स्वाहा – Live Khagaria
Breaking News

अनोखा प्रदर्शन : मक्के से हवन और पीएम, सीएम व मंत्री के नाम पर स्वाहा




लाइव खगड़िया : बिहार किसान मंच के द्वारा गुरूवार को विभिन्न मांगों को लेकर अनोखा प्रदर्शन किया गया. इस क्रम में मंच के कार्यकर्ताओं के द्वारा मक्के से हवन किया गया. हवन के दौरान किसानों ने राम विलास पासवान स्वाहा, केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर स्वाहा, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी स्वाहा, बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश सरकार के नाम पर स्वाहा किया.

कार्यक्रम को राज्यस्तरीय बताते हुए बिहार किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष श्री धीरेंद्र सिंह टुडू ने बताया है कि किसानों के द्वारा सरकार के खिलाफ आक्रोश व्यक्त किया गया है. उन्होंने आत्म निर्भर भारत  की बात करने वाली वाली भाजपा सरकार को डपोरशंखी बताते हुए कहा कि एक तरफ प्रधानमंत्री किसानो की आय दोगुना करने की बात करते हैं, तो दूसरी तरफ मक्का किसानों को अपने फसल का उचित कीमत नहीं मिल पा रहा है. साथ ही उन्होंने कहा कि देश के कुल मक्का उत्पाद का 40 प्रतिशत बिहार पैदा करता है. यहां से प्रत्येक वर्ष लगभग 40 लाख मैट्रिक टन मक्का अन्य राज्यो को सप्लाई किया जाता रहा है. लेकिन आज मक्का का खरीदार नहीं होने से किसानों का मक्का बर्बाद हो रहा है. 

बिहार किसान मंच के विभिन्न मांगों में मक्का का खरीद सुनिश्चित करना, न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम कीमत पर अनाज खरीदने वाले को सात साल की सजा और दो लाख के दंड का प्रावधान करने, न्यूनतम समर्थन मूल्य से कम कीमत पर खरीद करने पर राज्य और केंद्र सरकार द्वारा अंतर की राशि किसानो को देने,  मक्का उत्पादक जिलों में मक्का आधारित उद्योग की स्थापना, केंद्र और राज्य सरकार मक्का प्राधिकरण बोर्ड का गठन करने आदि जैसी मांगें शामिल है. 

किसान विकास मंच के हवन कार्यक्रम का नेतृत्व किशनगंज मे बिशुनदेव साह, पूर्णिया में राजू सिंह व अंशुमाली सिंह, कटिहार मे योगेश्वर मंडल, सहरसा मे दिनेश सिंह व रंजीत झा, बेगूसराय में राणा गौरव, भागलपुर में मनोज प्रभार, नालंदा में रणधीर सिंह, छपरा में विशाल यादव, गोपालगंज में सुरेश राय व सीता ने किया.

जबकि खगड़िया में सूर्य नारायण वर्मा, योगेंद्र सिंह, बिशुन देव सिंह, सुनील कुमार, गौतम कुमार, बिपिन कुमार, लिखो कुमार, राम विलास सिंह, नागेश्वर चौरसिया, जीतेंद्र यादव, सौरव कुमार, अनिल यादव, धनंजय शर्मा आदि ने हवन कार्यक्रम में भाग लिया.

Check Also

विधायक पूनम देवी यादव ने सौंपा अनुग्रह अनुदान राशि का चेक

लाइव खगड़िया : जिले के सदर प्रखंड के माड़र के मस्जिद टोला के दो पीड़ित …

error: Content is protected !!