Breaking News

स्वस्थ व सफल जीवन के लिए योग आवश्यक : योगाचार्य नरेन्द्र ब्रह्मचारी




लाइव खगड़िया : अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर रविवार को शहर के सरस्वती विद्या मंदिर में एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता विद्यालय के प्रधानाचार्य शिवकुमार एवं संचालन शिक्षक लाल बाबू ने किया. इस अवसर पर मुख्य अतिथि के तौर पर धर्मगुरु योगाचार्य नरेंद्र ब्रह्मचारी भी मौजूद थे. 

वहीं स्कूल के शिक्षक- शिक्षिकाएं सहित विद्यालयकर्मी व समाज के प्रबुद्ध लोगों को आसन, प्राणायाम, ध्यान आदि शिक्षक लाल बाबू के निर्देशन में किया. मौके पर संबोधित करते हुए धर्मगुरु योगाचार्य नरेन्द्र ब्रह्मचारी ने कहा कि स्वस्थ एवं सफल जीवन जीने के लिए योग आवश्यक है. योग से मनुष्य के जीवन मे आत्मिक, शारीरिक व सामाजिक सुदृढ़ता का निखार आता है.

इस अवसर पर क्रांतिकारी युवा परिषद के अध्यक्ष धर्मेंद्र शास्त्री ने कहा कि प्राणायाम के माध्यम से शरीरिक स्वस्थता व आत्मिक संतुष्टि मिलती हैं. इस क्रम में रक्त निर्वाध रूप से नाड़ियों में वहन होता है.

वहीं अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के पूर्व प्रदेश मंत्री भरत सिंह जोशी ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में भारत विश्व गुरु बनने के पहले पायदान पर पहुंच चुका है और विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के रूप में 21 जून को स्थापित करने में देश को कामयावी मिली है. जबकि अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् के संयोजक कुमार सानू ने आगंतुकों को सूर्य नमस्कार आसन का अभ्यास कराया. 

कार्यक्रम के दौरान विद्यालय प्रधान शिवकुमार ने योग की महत्ता पर विस्तार पूर्वक प्रकाश डालते हुए योग को अपने दिनचर्या में शामिल करने की अपील किया. मौके पर अरविंद प्रसाद, कुलदीप आनंद, आलोक विद्यार्थी, भीम, राजेश कुमार, दिवाकर आदि मौजूद थे.

Check Also

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

नव मतदाता समारोह में वोट देने की ली गई शपथ

error: Content is protected !!