करीब 6 घंटे का लंबा होगा आज का अनोखा सूर्यग्रहण, जानें – ग्रहों की स्थिति – Live Khagaria
Breaking News

करीब 6 घंटे का लंबा होगा आज का अनोखा सूर्यग्रहण, जानें – ग्रहों की स्थिति




लाइव खगड़िया : इस साल का पहला सूर्य ग्रहण आज रविवार को कुछ ही देर में लगने वाला है. जिसमें चंद्रमा सूर्य का करीब 98.8% भाग ढक देगा और ये वलयाकार सूर्य ग्रहण होगा. जिससे सूर्य आसमान में एक आग की अंगूठी की तरह नजर आयेगा. ग्रहण का समय 21 जून को सुबह 10:20 बजे से शुरू होकर दोपहर 1:48 बजे तक रहेगा. दोपहर 12:01 बजे ग्रहण अपने चरम प्रभाव में होगा. ग्रहण का सूतक काल रात 09:15 बजे से शुरू हो गया है.

उल्लेखनीय है कि ज्योतिष शास्त्री ग्रहण के करीब 12 घंटे पहले से सूतक काल मानते हैं. जो ग्रहण खत्म होने तक रहेगा. बीती रात 10 बजे सूतक काल लगते ही मंदिरों के पट बंद हो गए. गौरतलब है कि ग्रहण व सूतककाल समाप्त होने के बाद मंदिर की मूर्तियों में गंगाजल छिड़कर उन्हें पवित्र किया जाता है और इसके बाद विधिवित पूजा पाठ पूर्व की तरह शुरू किया जाता है. 

सूर्य ग्रहण का समय 

6 घंटे का लंबा सूर्य ग्रहण सुबह 9:15 बजे से शुरू होगा और 12:10 बजे दोपहर में पूर्ण ग्रहण दिखेगा. इस दौरान कुछ देर के लिए हल्का अंधेरा सा छा जाएगा. जबकि 03:04 बजे ग्रहण समाप्त होगा. यानी करीब 6 घंटे का लंबा ग्रहण होगा. देश के विभिन्न हिस्सों में ग्रहण के समय में कुछ अंतर देखने को मिल सकता है.

ग्रहण के दौरान ग्रहों की स्थिति

आज का सूर्य ग्रहण मृगशिरा, आर्द्रा नक्षत्र और मिथुन राशि में लगने जा रहा है. ग्रहण के दौरान 6 ग्रह बृहस्पति, शनि, मंगल, शुक्र, राहु और केतु वक्री अवस्था में होंगे. राहु और केतु तो सदैव ही वक्री रहते हैं. ग्रहों की ऐसी स्थिति सूर्य ग्रहण को बहुत ही अधिक प्रभावशाली बनाएगी. ज्योतिष अनुसार ग्रहण प्राकृतिक आपदाओं का कारक बन सकता है. 


सूर्य ग्रहण के दौरान इन बातों का रखें ध्यान

ग्रहण को नंगी आंखों से न देखें. नासा के अनुसार सूर्य ग्रहण को देखने के लिए सोलर फिल्टर ग्लास वाले चश्में का इस्तेमाल करें.

चश्मे या किसी लेंस से सूर्य ग्रहण न देखें।इससे आंखों पर बुरा असर हो सकता है.

धार्मिक मान्यताओं के अनुसार ग्रहण के समय किसी भी तरह का शुभ कार्य नहीं करना चाहिए.

Check Also

विधायक पूनम देवी यादव ने सौंपा अनुग्रह अनुदान राशि का चेक

लाइव खगड़िया : जिले के सदर प्रखंड के माड़र के मस्जिद टोला के दो पीड़ित …

error: Content is protected !!