Breaking News

विभिन्न मांगों को लेकर किसान विकास मंच के द्वारा राज्यव्यापी प्रदर्शन




लाइव खगड़िया : बिहार किसान मंच के आह्वान पर राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत शनिवार को किसानों ने काला दिवस के रूप में मनाया. इस क्रम में किसानों ने अपने मुंह पर काली पट्टी बांध कर विभिन्न जगहों पर रोष प्रदर्शन किया. 

मौके पर बिहार किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष धीरेंद्र सिंह टुडू ने कहा कि महात्मा गांधी के नेतृत्व में देश को आजादी मिली थी और गाँधी ने ही ग्राम स्वराज की स्थापना कर कुटीर उद्योग, हस्त करघा, खादी ग्रामोद्योग, धागा उद्योग, शिल्क उद्योग, जुट उद्योग, कूट उद्योग, चीनी मिल, पेपर मिल आदि जैसे कृषि आधारित उद्योग की स्थापना कर गांव के गरीब, मजदूर व किसानों को स्वाबलंबित कर बेरोजगारी मिटाने की पहल की थी. लेकिन देश के नेताओं ने ग्राम स्वराज को शहर स्वराज के रूप में बदल दिया और कृषि आधारित उद्योग बंद होता चला गया. जिससे पलायन बढ़ता गया और गांव पिछड़ता गया. उन्होंने कहा कि, गांव के गरीब, मजदूर व किसान जब तक मजबूत नहीं होंगे तब तक देश आगे नहीं बढेगा. ऐसे में पलायन को रोकने के लिए बंद पड़े कृषि आधारित सभी उद्योगों को चालू करना होगा.

वहीं बताया गया कि संगठन के द्वारा सरकार से किसानो को श्रमिक का दर्जा देने,  पलायन पर रोक लगाते हुए बंद पड़े कृषि आधारित बंद उद्योग को चालू करने, प्रवासी मजदूरों को प्रति माह 10 हजार रुपये भत्ता देने, श्रमिक संसोधन कानून को वापस लेने एवं  कृषि को उद्योग का दर्जा देने की मांग रखी है. 


बिहार किसान मंच के प्रदेश अध्यक्ष ने बताया कि संगठन के राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत नालंदा में रणधीर सिंह के नेतृत्व में,  पूर्णिया मे अखिलेश शाह, किशनगंज मे बिशुन देव शाह, बेगूसराय मे राणा गौरव, सीतामढी में अभिराम पाण्डे, गोपालगंज में सुरेश राय, छपरा में विकास यादव,  कटिहार में योगेश्वर मंडल व ओंकार कृष्णा, सहरसा में दिनेश सिंह, शिवहर में शिवनाथ सिंह  के नेतृत्व में काला दिवस मनाया गया. जबकि खगड़िया में लिखो कुमार, सुनील कुमार, बिशुजीत यादव, प्रदीप कुमार, चंदन कुमार, रवि चौरासिया, नागेश्वर चौरसिया, पूर्व नगरपालिका अध्यक्ष अनिल कुमार यादव, सूर्य नारायण वर्मा, योगेंद्र सिंह, विनोद खन्ना, बिपिन कुमार, अजीत यादव आदि ने भाग लिया. जबकि पटना में कुमार मौलेश सिंह, अविनाश प्रताप रूढ़ी, अंशुमान माणिक, राजेंद्र पासवान, रुस्तम अली आदि ने धरना दिया.

Check Also

महिलाएं भी जुड़ रहीं काले कारोबार से, 5 Kg गांजा के साथ 3 की गिरफ्तारी

महिलाएं भी जुड़ रहीं काले कारोबार से, 5 Kg गांजा के साथ 3 की गिरफ्तारी

error: Content is protected !!