Breaking News

कोरोना को लेकर जिला प्रशासन सतर्क,आप भी रखें इन बातों का विशेष ध्यान



लाइव खगड़िया : दुनियाभर में कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए विश्व स्वास्थ्य संगठन ने इसे वैश्विक महामारी घोषित कर दिया है. जिसके बाद जिला प्रशासन भी लोगों से सजग रहने की अपील करते हुए अलर्ट मोड में है. इस क्रम में जिलाधिकारी कक्ष में गुरुवार को स्वास्थ्य विभाग की एक आपात बैठक आयोजित की गई. वहीं जिलाधिकारी आलोक रंजन घोष ने कोरोना वायरस की रोकथाम व बचाव के लिए जागरूकता अभियान चलाने का निर्देश दिया है.




कोरोना को लेकर डीएम ने जिले के सभी स्कूल, कॉलेज, सिनेमा हॉल को 31 मार्च तक बंद रखने का निर्देश दिया है. साथ ही सभी सार्वजनिक कार्यक्रमों को रद्द करने को कहा है. कार्यक्रम के लिए सरकारी भवन की बुकिंग को केंसिल कर दिया गया है और बिहार दिवस कार्यक्रम को भी स्थगित कर दिया गया है.

उधर सदर अस्पताल में पांच बेड का आइसोलेसन वार्ड बनाया गया है. साथ ही कोरोना के संदिग्ध मरीज की सूचना टोल फ्री नंबर 104 पर देने की लोगों से अपील की गई है.




एनसीडीसी ( National Centre for Disease Control) ने कोरोना वायरस से बचने के लिए गाइड लाइन जारी करते हुए विशेष सावधानी बरतने को कहा है. आइये जानते हैं कि आपको किन बातों पर रखना है विशेष ध्यान…

सीडीसी ने लोगों को सलाह दी है कि कोरोना वायरस से बचने के लिए स्वच्छता का विशेष ध्यान रखें. किसी भी चीज को हाथ लगाने के बाद करीब 20 सेकंड तक हाथों को अच्छे से धोएं.

कोरोना वायरस से पीड़ित व्यक्ति के संपर्क में आने से बचें. जुकाम या खांसी से पीड़ित व्यक्ति से करीब 2 मीटर की दूरी रखें.

अपने हाथों से आंख, मुंह या नाक पर बार-बार हाथ न लगाएं. साबुन या सैनिटाइजर से हाथों को अच्छी तरह साफ करते रहें.

ज्यादा भीड-भाड़ वाली जगह पर ना जाएं. फोन या दूसरी जरूरी चीजें जिनका आप ज्यादा इस्तेमाल करते हैं, उसके सफाई पर भी विशेष ध्यान रखें.

मुंह ढंके बिना न छीकें. खांसी या छींक आने के दौरान अपने मुंह को टिशू पेपर से ढ़क लें और उसे तुरंत किसी बंद डस्टबिन में फेंक दें.

अगर आपको बुखार, कफ और सांस लेने में दिक्कत जैसी समस्या है और आप पिछले 14 दिनों में इस वायरस से संक्रमित किसी व्यक्ति से मिले हों तो इसे नजरअंदाज ना करें. चिकित्सक से तुरंत सलाह लें.

भीड-भाड़ वाली जगह जाने से बचें या बहुत जरूरत होने पर ही घर से निकलें.

अगर आपको कोरोना वायरस के संकेत दिख रहे हैं तो टेस्ट कराएं और किसी भी व्यक्ति के नजदीक न जाएं.

पानी का खूब सेवन करें, लोगों से हाथ ना मिलाएं और किसी से बेवजह मिलने से बचें.

खांसी आते वक्त अगर आपके पास टिशू पेपर या रूमाल नहीं है तो अपने हाथ की बाजू से मुंह को कवर करें




Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!