Breaking News

पाखंडी गुरुओं की संख्या रही है बढ़, शिव को गुरु मानकर चलने की जरूरत



लाइव खगड़िया : जिले के सदर प्रखंड के रहीमपुर मध्य पंचायत के नन्हकू मंडल टोला में मंगलवार को शिव गुरु परिचर्चा का आयोजन किया गया. जिसकी अध्यक्षता जिला परिषद् के पूर्व सदस्य कृष्ण कुमार यादव उर्फ मुन्ना गुरुभाई एवं मंच संचालन आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने किया. इस अवसर पर उपस्थित बेगूसराय की गुरु बहन मीनाक्षी सिंह ने शिव गुरु भजन से शिव शिष्यों को भाव बिभोर कर दिया.




मौके पय गुरू बहन मीनाक्षी ने कहा कि शिव गुरु परिचर्चा और भजन के माध्यम से अपने अंदर सोये हुए शिवत्व को जगाना व जगत को बचाना है. साथ ही उन्होंने कहा कि शिव गुरु भक्ति से ही मुक्ति का मार्ग प्रशस्त हो सकता है.वहीं गुरु भाई मुन्ना गुरुभाई ने बड़े-बुजुर्गों का सम्मान, सेवा व सत्कार करने की बातें कही. साथ ही उन्होंने कहा कि शिव गुरु चरण तक पहुंचने के लिए तीन सूत्र दया, चर्चा व गुरु नमन विधा के सहायक है.

वहीं आचार्य राकेश पासवान शास्त्री ने कहा कि अध्यात्म के इस दौर में पाखंडी गुरुओं की संख्या कुकुरमुत्तों की तरह बढ़ती जा रही है. जिससे लोगों का मनोवृति संकीर्णताओं से प्रभावित हो रहा है और यदि ऐसी स्थिति बनी रही तो मानव समाज कतई विकसित नहीं हो सकता है. साथ ही उन्होंने कहा कि ऐसी संकीर्णताओं से निवृत्ति पाने के लिए शिव को गुरु मानकर चलने की जरूरत है.मानव समाज के अध्यात्मिक यथार्थ जीवन में जगत के महागुरु शिव ही सच्चे आदर्श हैं. जबकि मुखिया मक्खन साह ने कहा कि जब तक समाज के लोग अपने माता पिता की सेवा व सम्मान नहीं करेंगे तब तक शिव गुरु परिचर्चा का फल नहीं मिल सकता है. परिचर्चा में प्रोफेसर डॉ विनय कुमार, शिक्षक शशि भूषण आदि ने भी भाग लिया.




शिव गुरु परिचर्चा का आयोजन सेवानिवृत्त शिक्षिका एवं शिव शिष्या स्मृति शेष उषा देवी की याद में किया गया था. वहीं दिवंगत उषा देवी के तैलचित्र पर पुष्पांजलि एवं माल्यार्पण कर उन्हें श्रद्धांजलि दिया गया. मौके पर शिक्षक रणधीर कुमार, डॉक्टर संतोष कुमार संत, विवेकानंद कुमार, भागलपुर की गुरू बहन नूतन, जमुई के गुरु भाई अरुण पासवान, पटना के शंभू , नवगछिया के रूपेश, बेगूसराय जीरो के परमानंद,  स्थानीय योगेन्द्र यादव, वीर प्रकाश यादव, पवन, पिन्टू, मनोरंजन, मुकेश सहित बड़ी संख्या में शिव शिष्य उपस्थित थे.


Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!