Breaking News

चौथम में प्रखंड स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम आयोजित




लाइव खगड़िया : जिले के चौथम प्रखंड के पहाड़चक स्थित उत्क्रमित उच्च विद्यालय में रविवार को नेहरू युवा केन्द्र के द्वारा प्रखंड स्तरीय पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम का आयोजन किया गया. जिसका उद्घाटन राजमाता माधुरी देवी बीएड कॉलेज के सहायक प्राध्यापक प्रदीप कुमार, जिला युवा समन्वयक सागर माहेश्वरी, शिक्षक अमृत कुमार भारती, लेखापाल बौए लाल यादव, भारत स्काउट एण्ड गाइड के जिला संगठन आयुक्त इंद्रदेव कुमार, पूर्व राष्ट्रीय युवा स्वयंसेवक सह प्रशिक्षक रजनीश कुमार, प्रकाश कुमार, आदर्श युवा क्लब के सचिव हरेन्द्र प्रसाद के द्वारा संयुक्त रूप से स्वामी विवेकानंद जी के तैलचित्र पर माल्यार्पन एवं दीप प्रज्जवलित कर किया.




वहीं जिला युवा समन्वयक सागर माहेश्वरी ने कहा कि युवा कार्यक्रम एवं खेल मंत्रालय भारत सरकार के दिशा निर्देश पर पड़ोस युवा संसद कार्यक्रम के माध्यम से युवाओं में सकारात्मक दिशा में शिक्षा, स्वास्थ्य, सांस्कृतिक, खेल-कूद को बढ़ावा देने  के लिए ग्रामीण स्तर पर क्लब गठन करना है. जबकि लेखापाल बौए लाल यादव ने कहा कि गांवों में युवा संगठित होकर गांव में सांसद जैसे गुणों का स्वयं में विकास कर अपने नेतृत्व क्षमता के बल पर विभिन्न प्रतियोगी परिक्षाओं का तैयारी क्लब के माध्यम से करेंगे. ऐसा करने से निश्चित रूप से वे स्वच्छता, स्वास्थ्य एवं शिक्षा के क्षेत्र में आगे बढ़ेंगे.

इस अवसर पर रजनीश कुमार ने कहा कि युवा ग्रामीण स्तर पर स्वच्छ भारत अभियान, बेटी बचाओं-बेटी पढ़ाओं, सुकन्या समृद्धि योजना, कन्या उत्थान योजना, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना, अटल पेंशन योजना, आयुष्मान भारत योजना, उज्जवला योजना सहित अन्य विभिन्न कल्याणकारी योजनाओं के बारे में जागरूक होकर समाज के लोगों भी लाभांवित कर समाज के विकास में अपना योगदान दे सकते हैं. वहीं शिक्षक अमृत कुमार भारती ने कहा कि जल जीवन और हरियाली योजना का जिक्र करते हुए कहा कि शिक्षा के साथ पर्यावरण संरक्षण की दिशा में कार्य करना भी जरूरी है. जबकि सहायक प्राध्यापक दीपक कुमार ने कहा समाज के विकास के लिए शिक्षा जागरूकता जरूरी है. प्रकाश कुमार कुमार ने युवाओं से शिक्षा के साथ-साथ खेल को जीवन में भी अपने दिनचर्या में शामिल करने की बात कही.

कार्यक्रम का मंच संचालन इंद्रदेव कुमार ने किया. मौके पर आदर्श युवा क्लब के सदस्य दिवाकर कुमार, अभिनंदन कुमार, रामप्रवेश कुमार, अजय कुमार, सुधांशु कुमार, मिथुन कुमार सहित बड़ी संख्या में युवा प्रतिभागी मौजूद थे.


Check Also

ट्रैक्टर पलटने से युवक की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

ट्रैक्टर पलटने से युवक की मौत, परिजनों में मचा कोहराम

error: Content is protected !!