माघी पूर्णिमा : अगुवानी घाट पर गंगा स्नान के लिए उमड़ा आस्था का जनसैलाब – Live Khagaria
Breaking News

माघी पूर्णिमा : अगुवानी घाट पर गंगा स्नान के लिए उमड़ा आस्था का जनसैलाब




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : माघी पूर्णिमा के अवसर पर उत्तरवाहिनी गंगा नदी के अगुवानी घाट पर रविवार को लाखों श्रद्धालुओं ने गंगा में पवित्र स्नान किया. गंगा स्नान को लेकर शनिवार की शाम से ही श्रद्धालुओं का जत्था गंगा घाट पर जुटाने लगे थे और यह सिलसिला रविवार की दोपहर बाद तक चलता रहा. भीड़ के कारण दिनभर अगुवानी-नारायणपुर जीएनबांध एवं अगुवानी-महेशखूंट मार्ग पर जाम की स्थिति बनी रही.




माघी पूर्णिमा को लेकर प्रशासन के द्वारा अगुवानी बस स्टैंड से लेकर घाट तक सुरक्षा की चाक-चौबंद सुरक्षा व्यवस्था किया गया था. वहीं विभिन्न जगहों पर दंडाधिकारी के नेतृत्व में पुलिस बल मौजूद रहे. साथ ही सीओ चन्द्रशेखर सिंह , परबत्ता के थानाध्यक्ष दीपक कुमार दल बल के स्थिति पर नजर बनाये हुए रखा. जबकि गंगा घाट पर एसडीआरएफ की टीम तैनात थी. सुरक्षा के मद्देनजर अगुवानी बस स्टैंड पर सीसीटीवी कैमरा लगाया गया था. जबकि महिला श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए गंगा घाट पर कपड़े बदलने हेतु चेंज रुम तथा सहायता केंद्र बनाया गया था. बताया जाता है कि इस वर्ष एक लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने अगुवानी घाट में गंगा स्नान किया.

गंगा स्नान के बाद अधिकांश श्रद्धालुओं ने परंपरा के अनुसार घाट पर ही दही-चूड़ा का आनंद लिया. जिसको लेकर लोग पारंपरिक तरीके से तैयारी के साथ आये थे. वहीं घाट पर लगे मेला में लोग चाट-पकौड़े, जलेबी, भूंजा आदि का भी लुप्त उठाया. साथ ही श्रद्धालुओं के द्वारा मेला में जमकर खरीददारी की गई. दूसरी तरफ आखाड़ा में जुटे पहलवानो के प्रदर्शन पर भी लोगों की निगाहें डटी रही.





माघी पूर्णिमां के अवसर पर दर्जनों लोगों ने अपने बच्चों का मुंडन संस्कार कराया. साथ ही लोगों ने अपने-अपने तरीके से पूजा-अर्चना भी किया. कुछ श्रद्धालुओं ने गंगा में छागड़ भी चढाया. उधर घाट पर दिन भर अखंड रामधुन का आयोजन भी चलता रहा. जिससे माहौल पूरी तरह से भक्तिमय हो चला.




माघी पूर्णिमां के अवसर पर आमतौर पर श्रद्धालु गंगा स्नान के पश्चात गंगाजल तथा गंगा नदी किनारे की मिट्टी को अपने साथ लेकर जाते हैं.इस दिन लिये गये गंगाजल को विशेष पवित्र माना जाता है. जिसका उपयोग पूजा में किया जाता है.

माघी पूर्णिमा के अवसर पर श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए विभिन्न संगठनों के द्वारा घाट पर सेवा शिविर भी लगाया गया था. इस कड़ी में हमारा परबत्ता व्हाट्सएप ग्रुप के सदस्य भी श्रद्धालुओं की सेवा डटे रहे. ग्रुप के द्वारा अगुवानी गंगा घाट पर नि:शुल्क पेय जल की व्यवस्था की गई थी. वहीं चिकित्सा शिविर भी लगाया गया. जिसमें डॉ अविनाश कुमार के द्वारा श्रद्धालुओं के स्वास्थ्य की जांच की गई और मुफ्त चिकित्सकीय सलाह दिया गया. शिविर के सफल संचालन में अखिल विश्व गायत्री परिवार के युवा इकाई प्रज्ञा युवा प्रकोष्ठ के मोटिवेटर श्रवण आकाश , विपिन , समाजिक कार्यकर्त्ता लालरतन, श्रवण कुमार राय, मनीष कुमार, रजनीश कुमार,आदि ने सहयोग किया.


Check Also

हर हर महादेव के जयकारा से गूंजा शिवालय,धूमधाम से निकली भगवान शिव की बारात

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले भर में महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा व भक्ति …