माघी पूर्णिमा : अगुवानी गंगा तट पर रविवार को उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़ – Live Khagaria
Breaking News

माघी पूर्णिमा : अगुवानी गंगा तट पर रविवार को उमड़ेगी श्रद्धालुओं की भीड़




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : माघी पूर्णिमा के अवसर पर  9 फरवरी को जिले के परबत्ता प्रखंड के अगुवानी घाट पर गंगा स्नान के लिए श्रद्धालुओं की भीड़ उमड़ेगी. जिसको लेकर प्रशासनिक व सामाजिक स्तर पर तैयारियां शुरू हो चुकी है. इसी क्रम में अगुवानी बस स्टैंड के समीप स्थित मध्य विद्यालय में गुरुवार को शांति समिति के सदस्यों की एक बैठक आयोजित की गई. जिसमें अगुवानी सहित विभिन्न पंचायतों के जनप्रतिनिधि एवं गणमान्य लोगों ने भाग लिया.




बैठक में मेला की संभावित भीड़ को देखते हुए प्रशासनिक स्तर से सुरक्षा व्यवस्था की मांग की गई. साथ ही करीब एक दर्जन जगहों पर सुरक्षा की दृष्टिकोण से सीसीटीवी कैमरे लगाने का सुझाव दिया गया. वहीं घाट पर बेरिकेडिंग एवं महिलाओं के लिये कपड़े बदलने के लि एक दर्जन के करीब अस्थायी चेंजिंग रुम बनवाने की बात कही गई.

मौके पर थानाध्यक दीपक कुमार ने बताया की किसी अनहोनी के मद्दि दो मोटरबोट के साथ एसडीआरएफ की टीम घाट पर मौजूद रहेंगे. साथ ही अस्थायी कंट्रोल रुम भी बनवाया जायेगा. जबकि आकस्मिक स्वास्थ्य सेवा प्रदान करने के लिये चिकित्सक जरुरी दवाओं के साथ मौजूद रहेंगे.  इसके अतिरिक्त भी विभिन्न एनजीओ की तरफ से भी सेवा शिविर लगाए जाने का प्रस्ताव है.





मौके पर पंचायत के मुखिया पिंटु कुमार, सरपंच प्रमोद पंडित, पूर्व  मुखिया पवन चौधरी, नेपाली सिंह, मनोज चौधरी, रामानुज प्रसाद रमन, विकेस राय, मनोज सिंह, ओमप्रकाश सिंह, ज्योतिष प्रसाद सिंह, सिंटू कुमार, सुकेश कुमार, सतीश कुमार, संजल सिंह, अखिलेश यादव आदि उपस्थित थे.

माघ पूर्णिमा का महत्व

माघ पूर्णिमा के दिन पवित्र नदियों में स्नान-ध्यान करने की परंपरा है. माना जाता है कि इस दिन गंगा, यमुना तथा पवित्र नदियों में स्नान करने से समस्त पाप का नाश हो जाता है और अमोघ फल की प्राप्ति होती है. शास्त्रो में उल्लेख है कि जो मनुष्य स्वर्ग की अभिलाषा करते है तथा स्वर्ग में अत्यधिक समय तक सुख का आनंद पाना चाहते हैं, उन्हें माघ पूर्णिमा के दिन (जब सूर्य मकर राशि में होते है) पवित्र नदियों में स्नान करना चाहिए. इससे मनुष्य की आकांक्षाएं पूरी होती है.


Check Also

हर हर महादेव के जयकारा से गूंजा शिवालय,धूमधाम से निकली भगवान शिव की बारात

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले भर में महाशिवरात्रि का पर्व श्रद्धा व भक्ति …