Breaking News

खगड़िया में SDRF के जवानों को मेट्रोला सेट की दी गई ट्रेनिंग




लाइव खगड़िया : एसडीआरएफ कैंपस में बुधवार को मेट्रोला सेट के ट्रेनिंग प्रोग्राम का आयोजन किया गया. वहीं टीम कमांडर इंस्पेक्टर गणेश जी ओझा के नेतृत्व में जवानों  को मेट्रोला सेट के बारे में बताया गया. साथ ही मॉक ड्रिल भी कराया गया तथा मोट्रोला सेट के ऊपर आपस में बातचीत करने के तौर-तरीके एवं उपयोग होने वाले शब्दों के बारे में जानकारी दीक्ष गई. इस क्रम में सेट पर प्रयोग होने वाले शब्द आरएसवीपी, केएलडब्लू, विल्को, रोजर, ओके, औभर इत्यादि जैसे शब्दों का इस्तेमाल के बारे में बताया गया.




मौके पर ट्रेनरों के द्वारा बताया गया कि ट्रेनिंग के बाद जवानों को भूकंप, ट्रेन दुर्घटना आदि जैसे प्राकृतिक एवं मानवीय आपदाओं के समय रेस्क्यू एवं राहत व बचाव कार्यों में और अधिक सुगमता होगी.

वहीं बताया गया कि राज्य आपदा राहत बल ने पहली बार इस मोटोरोला सेट को एसडीआरएफ टीम को उपलब्ध कराया है. जिससे खासकर बाढ़ के समय राहत एवं बचाव के कार्यों में मोबाइल का टावर नहीं होने के कारण टीम मुसीबत में फंस जाती थी. लेकिन मेट्रोला सेट के आने से अब आगे ऐसी समस्या नहीं होगी. साथ ही राहत-बचाव के कार्यों सहित राहत एवं बचाव के समय दिशा निर्देश देना भी काफी सुगम हो जाऐगा. प्रशिक्षण में एसआई उपेंद्र प्रसाद यादव,  एसआई संजीत कुमार, रामानंद कुमार, मोहम्मद अफसर, पवन कुमार सिंह, मंगल कुमार, जयनंदन दास आदि ने भाग लिया.


Check Also

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

महाविद्यालयों से विद्यालयों में इंटर छात्रों के स्थानांतरण की कवायद पर आक्रोश

error: Content is protected !!