Breaking News
Home / Recent / खगड़िया : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने जमकर किया योगाभ्यास

खगड़िया : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर लोगों ने जमकर किया योगाभ्यास




लाइव खगड़िया : अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर शुक्रवार को जिले के विभिन्न जगहों पर समारोह का आयोजन कर योगाभ्यास किया गया. इस क्रम में शहर के जेएनकेटी स्टेडियम में पतंजलि योग समिति और भारत स्वाभिमान के तत्वावधान में योगाभ्यास कराया गया.

कार्यक्रम का उद्घाटन जिलाधिकारी अनिरुद्ध कुमार व नगर सभापति सीता कुमारी सहित अन्य के द्वारा दीप प्रज्वलित कर किया गया. मौके पर जिलाधिकारी ने अपने संबोधन में योग को दिनचर्या में शामिल करने औऱ स्वस्थ रहने के लिए नियमित योग करने की बातें कहीं. वहीं स्कूली छात्र-छात्राएं सहित श्यामलाल चंद्रशेखर नर्सिंग कॉलेज के छात्र-छात्राएं एवं बड़ी संख्या में लोगों ने योगाभ्यास में भाग लिया.

कार्यक्रम में मंच संचालन पतंजलि योग समिति के अध्यक्ष मिथलेश प्रसाद सिंह ने किया. मौके कृष्णा शर्मा, चंदन कुमार, आमोद मंडल, डॉ. रीता रानी, अनिल साह, धर्मेंद्र कुमार, श्रवण गांधी, सुखनंदन पासवान, जितेंद्र कुमार, पप्पू यादव, सुबोध कुमार, बबिता देवी, मोनिका चौधरी, शशिकला देवी, छात्र नीरज कुमार व अंजली कुमारी, उमाशंकर प्रसाद आदि उपस्थित थे.

गुरू शांति हेल्थ एंड योग इंस्टीट्यूट के योगाचार्य ने योग के संदर्भ में बताया

गुरु शांति हेल्थ एंड योग इंस्टीट्यूट के द्वारा नरेंद्र भवन गांधीनगर के नरेन्द्र भवन में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर एक कार्यक्रम का आयोजन किया गया. मौके पर योगाचार्य नरेंद्र ब्रह्मचारी ने उपस्थित लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि योग मनुष्य को स्वस्‍थता प्रदान करने में अत्यंत सहायक है. योग का मतलब केवल आसन करना नहीं होता है बल्कि अष्टांग योग यम, नियम, आसन, प्राणायाम प्रत्याहार, धारणा, ध्यान और अंत में समाधि के द्वारा मनुष्य मोक्ष की प्राप्ति कर सकता है.

वहीं उन्होंने कहा कि चित्त के वृत्तियों का निरोध अर्थात् अपनी दसों इंद्रियों एवं मन को वश में करना ही योग है. साथ ही उन्होंने ‘करें योग -रहें निरोग, का मंत्र दिया.

मौके पर धर्मेंद्र शास्त्री, रंजन गुप्ता, अमित रामाराव, संजीव पोद्‍दार, अंकिता, अर्चना, मिष्टी, शिवानी, अनीषा, श्रुति मयी, रवि, मिथुन ,कौशल, निर्मल ज्ञानमयी आदि उपस्थित थे.




पतंजलि योग समिति के द्वारा अलौली में कराया गया योगाभ्यास

पतंजली योग समिति अलौली के द्वारा ‘करो योग-रहो निरोग’ के संदेश के साथ अलौली के हाई स्कूल परिसर में योगाभ्यास कराया गया.

मौके पर समिति का संरक्षक सह फरकिया मिशन के संस्थापक अध्यक्ष किरण देव यादव ने योग के महत्व पर विस्तार से प्रकाश डालते हुए कहा कि योग के माध्यम से बीमारी को दूर रखा जा सकता है.

इस अवसर पर योग प्रशिक्षक गणेश यादव, नागेन्द्र यादव, लालमुनी सदा व अमित कुमार  ने पचास प्रकार के योगाभ्यास कराया. योगाभ्यास कार्यक्रम में महिला-पुरूष, छात्र-छात्राएं सहित बडी संख्या में लोगों ने भाग लिया. मौके पर प्रेम, शिवनंदन, रंजन, चीनीलाल, तपेन्द्र, अरूण, ओम प्रकाश,  दिनेश साह, इंदूभूषण, नंद सिंह, बिष्णुदेव, रंजू देवी, सरिता देवी, पोयम, पूनम, राम मंडल, आकाश, नरेश, मंटून, नयन, मुकेश आदि मौजूद थे.

नशा मुक्त भारत के द्वारा बच्चों को कराया गया योगाभ्यास

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर नशा मुक्त भारत संस्था के प्रधान कार्यालय मानसी में स्थानीय बच्चों को नशा मुक्त भारत के सह संस्थापक कुमारी रेणु के द्वारा बच्चों को योगाभ्यास कराया गया. वहीं बच्चों को योग से होने वाले लाभ को बताया गया.

इस अवसर पर नशा मुक्त भारत के संस्थापक सह अध्यक्ष प्रेम कुमार यशवंत ने कहा कि योग करने से हमारा तन स्वस्थ और मन शांत रहता है. साथ ही योग से लोगों में साकारात्मक सोच का विकास होता है.

मौके पर कोमल कुमारी, नशा मुक्त भारत के बाल कार्यकर्ता केशव कुमार यशवंत, माधव कुमार, यशवंत सहित दर्जनों बच्चे मौजूद थे.




सतीश नगर में फौजी ने कराया योगाभ्यास

जिले के परबत्ता प्रखंड अंतर्गत सतीशनगर के खेल मैदान थल सेना में नायव सूबेदार पद पर कार्यरत इन्द्रदेव कुमार भूषण ने लोगो को योगाभ्यास का पाठ पढ़ाया. वहीं मास्टर आर्ट के सुमित सिन्हा ने बच्चो को कराटे का अभ्यास कराया.

उल्लेखनीय है कि नायव सूबेदार इन्द्रदेव कुमार भूषण फिलहाल हैदराबाद में कार्यरत हैं. देश की रक्षा के साथ-साथ इन्द्र देव कुमार भूषण सैनिको को योगाभ्यास का पाठ भी पढ़ा रहे हैं. इतना ही नहीं योग विद्या में निपुन इन्द्र देव कुमार भूषण विश्व योग दिवस पर छुट्टी लेकर अपने गांव में भी लोगो को योग के प्रति जागरूक करते आ रहे हैं.

साथ ही अवकाश के दौरान गांव में रहने पर स्थानीय युवाओं को भी योगाभ्यास करना नहीं भूलते हैं. उनकी तमन्ना है कि प्रत्येक घर से देश की रक्षा के लिए एक सैनिक होना चाहिए और वो गांव के युवाओ क़ो इस ओर प्रेरित भी कर रहे हैं. करीब 150 प्रकार के योगभ्यास की जानकारी रखने वाले सैनिक इन्द्र देव कुमार भूषण  की पत्नी  सुधा भूषण ( शिक्षिका ) एवं 8 वर्षीय पुत्र अभिनीत अर्श और 12 वर्षीय बेटी श्रेया श्री भी प्रत्येक दिन सुबह-शाम योगाभ्याय करती हैं.

परबत्ता केएमडी कॉलेज में विशेष योगाभ्यास शिविर

परबत्ता के केएमडी कॉलेज के सभागार में अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर विशेष योगाभ्यास शिविर का आयोजन किया गया. मौके पर योग विद्यालय सबौर से आए योग प्रशिक्षक सौरभ कुमार ने योग एवं आसन से संबंधित विभिन्न आयामों की जानकारी दी. जिसमें दर्जनों छात्र-छात्राओं सहित आसपास के ग्रामीणों ने भी बढ़-चढ़ कर भाग लिया. मौके पर प्राचार्य डॉक्टर श्रीकांत चौधरी, सहायक प्राचार्य डॉक्टर अंशु कुमार राय, अतुल कुमार, ज्ञानदेव दास, चंदन कुमार, जटाधारी सिंह सहित दर्जनों लोग मौजूद थे.


Check Also

गुरु पूर्णिमा महोत्सव का उद्घाटन करेंगे बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार

लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले  के कोसी-बागमती संगम स्थल से सटे बेलदौर के …