Breaking News
Home / Recent / वट सावित्री पूजा : नवविवाहित महिलाओं में दिखा खासा उत्साह

वट सावित्री पूजा : नवविवाहित महिलाओं में दिखा खासा उत्साह




लाइव खगड़िया (मुकेश कुमार मिश्र) : जिले के विभिन्न क्षेत्रों में सुहागिन महिलाओं के द्वारा सोमवार को अमर सुहाग का प्रतीक ‘वट सावित्री पूजा’ श्रद्धा, भक्ति व विश्वास के साथ  मनाया गया. पूजा को लेकर सुबह से ही वट वृक्ष के नीचे सुहागिन महिलाओं की भीड़ जुटाने लगी. वहीं पारंपरिक गीतों से माहौल बिल्कुल ही भक्तिमय हो चला.

इसके पूर्व विभिन्न गंगा घाटों पर महिलाएं स्नान को पहुंची. जिसके उपरांत महिलाएं सोलहों सिंगार करके रंग बिरंगे फूलों से सजी डाली में पकवान, मिष्ठान व पूजन सामग्री के साथ सप्त धान्य को लेकर वट वृक्ष के नीचे जमा होने लगी.

वहीं सावित्री एवं सत्यवान का पूजाकर वट वृक्ष के जड़ में जल अर्पित  कर पवित्र सूत के धागे वट वृक्ष में लपेटकर सात बार परिक्रमा कर सावित्री व सत्यवान की कथा श्रवण किया. साथ ही पूजन को लेकर जिले के विभिन्न मंदिरों में भी महिलाएं की भीड़ काफ़ी देखी गई.




नवविवाहित महिलाओं में दिखा खासा उत्साह

नवविवाहिता इस पर्व को लेकर काफी उत्साहित देखी गईं और उनके द्वारा भी विधिवत पूजा-अर्चना किया गया. इस क्रम में ससुराल पक्ष की ओर से प्राप्त वस्त्र, पूजन की सामग्री, आदि का उपयोग नवविवाहिता ने किया.

पूजा को लेकर वट वृक्ष के नीचे  दिन भर भक्तिमय माहौल बना रहा। कई वट वृक्ष के नीचे पंडितों के द्वारा वैदिक मंत्रोउच्चारण के साथ नवविवाहिताओं को पूजा कराते देखा गया. पूजा के क्रम में वट वृक्ष के समीप उपस्थित महिलाओं ने एक-दूसरे को सुहाग दिया. जबकि पूजा के उपरांत महिलाएं घर पहुंच कर पति एवं बुजुर्ग महिलाएं से आशीर्वाद प्राप्त किया.


Check Also

अच्छी पहल : वर्षों पुरानी वर्चस्व की लड़ाई का आपसी सहमति से पटाक्षेप

लाइव खगड़िया : किसी भी समाज में हिंसा व तनाव से किसी समस्या का हल …